KANPUR NAGAR -मण्डलायुक्त का फरमान, “करें मोबाइल नंबरों का सत्यापन

उत्तर प्रदेश के कानपुर में शनिवार को मण्डलायुक्त डा.राज शेखर ने नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र किदवई नगर में औचक निरीक्षण कर कोविड-19 के मरीजो के देखभाल हेतु की जा रहे कार्यों की जानकारी ली।इस दौरान मण्डलायुक्त डा.राज शेखर ने कहा कि जिन मरीजो का कोविड की टेस्टिंग की जाये टेस्टिंग करते समय ही उनका आधार, मोबाइल नम्बर, पूरा पता सहित सम्पूर्ण विवरण अवश्य लिया जाये।जिससे की कोविड धनात्मक केस पाये जाने पर उनको कोविड फेसिलिटी में अथवा होम आइसोलेट में एलोकेट किये जाने के साथ-साथ उनके सम्पर्क में आये लोगो की पूर्ण जानकारी लेकर कान्टेक्ट टेसिंग का कार्य भी सुचारु रुप से किया जा सके।

नंबर करें सत्यापन –

मण्डलायुक्त डा.राज शेखर ने मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोविड की टेस्टिंग सनम मरीजों के द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर को उसी समय मिस काॅल करके सही नम्बर होने की क्रास चेंकिग कर ली जाये।आधार कार्ड में जो पता अंकित है उसका ही उल्लेख किया जाये।उन्होंने कोविड मरीजो से फोन पर निरन्तर सम्पर्क बनाये रखने व उन्हें उचित दिशा निर्देश भी देने के निर्देश दिये है।मण्डलायुक्त ने कहा कि कोविड-19 के मरीजो को हितो को ध्यान में रखते हुए संबंधित काउन्टरों पर काउन्टर का नाम अंकित किया जाये।उन्होंने नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र किदवई नगर में सैम्पलिंग एवं रजिस्टेशन के कार्यो में लगे स्टाफ को भी बढाने के निर्देश दिये है।

मरीजों से फोन का करी बात –

निरीक्षण के दौरान मंडलायुक्त ने मौके पर उपलब्ध रजिस्टर के अनुसार टेस्टिंग कराने वाले कोविड मरीजो से फोन पर स्वयं वार्ता की व दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली।उन्होंने औचक निरीक्षण के दरम्यान किस फारमेट पर डेटा फिडिंग की जा रही है इसकी भी जाॅच करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिये।उन्होंने कहा कि कोविड-19 के प्रभावी रोकथाम हेतु लगे चिकित्सको एवं आर.आर.टी. टीम की महत्वपूर्ण भूमिका है,सभी चिकित्सक पूरी संवेदनशीलता के साथ कार्य करते हुए कोविड मरीजो का उचित देखभाल सुनिश्चित करे।

आर.आर.टी.टीम द्वारा किये जा रहे कार्यो का किया निरीक्षण …

उन्होंने एच-2 ब्लाक किदवई नगर तथा आर.ई.रेलवे कालोनी में पाये गये कोविड धनात्मक मरीजो के घरों मे जाकर आर.आर.टी. टीम द्वारा किये जा रहे कार्यो का निरीक्षण किया।उन्होंने मरीजो से सीधे वार्ता करते हुए दी जा रही सुविधाओं की जानकारी लेते हुए उनके सम्पर्क में आये लोगो की जानकारी करते हुए उनकी भी कोविड की जाॅच के संबंध में आर.आर.टी.टीम को निर्देशित किया।उन्होंने कहा कि कोविड मरीज यदि किसी के सम्पर्क में आये हो तो बताये, छिपाये नही। होम आइसोलेट कोविड मरीजो को किसी प्रकार की कोई दिक्कत हो तो बताये।उन्होंने मौके पर उपस्थित चिकित्सकों एवं आशा से घर-घर सर्वे के संबंध में जानकारी ली की होम आइसोलेशन के मरीजो के पास पल्स आक्सीमीटर तथा थर्मामीटर उपलब्ध है अथवा नही की जानकारी ली।उन्होंने निर्देशित किया कि जिन मरीजो के घरो में होम आइसोलेशन के मानक के अनुरुप यदि व्यवस्थायें नही हो तो ऐसे मरीजो को तत्काल कोविड एल-1 चिकित्सालयों में भर्ती कराया जाये। निरीक्षण के दौरान मौके पर एसडीएम सदर वरुण पाण्डेय, आर.आर.टी.प्रभारी नीरज सचान, डा. एस.के. सिंह उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *