विराट कोहली को मिला सर गारफील्ड सोबर्स पुरस्कार

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को पिछले 10 वर्षों के सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स पुरस्कार (आईसीसी अवार्ड) के लिए चयनित किया गया हे। सर गारफील्ड सोबर्स अवार्ड उस खिलाड़ी को दिया जाता है जिसने टेस्ट, वनडे और टी-20, तीनों प्रारूपों में सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन किया हो। इस पुरस्‍कार के लिए आर अश्विन, जो रूट, कुमार संगकारा, स्टीव स्मिथ, एबी डेविलियर्स और केन विलियमसन के नाम भी प्रस्‍तावित थे।सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर चुने जाने पर विराट कोहली ने कहा कि एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से मैं काफी जल्दी जुड़ गया था। मैंने पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम में जगह बनाई और इसके कुछ साल बाद मैंने टेस्ट डेब्यू किया। उन्होंने कहा कि इसलिए मुझे काफी पहले ही अपने खेल को समझने का मौका मिला। और मैं पहले भी कह चुका हूं कि मेरा एकमात्र इरादा और मानसिकता टीम के लिए विजयी योगदान देना था और मैंने अपने प्रत्येक मैच में सिर्फ ऐसा करने का प्रयास किया।

उल्लेखनीय है कि, कोहली पिछले दस साल से दुनिया के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने तीनों प्रारूपों में 50 से ज्यादा की औसत से रन बनाए हैं। कोहली ने पिछले दस साल में तीनों प्रारूपों में कुल 66 शतक और 94 अर्धशतक जड़े हैं।वनडे क्रिकेट में कोहली के रिकॉर्ड की बात करें तो वे पिछले 10 साल में इस प्रारूप में 10000 से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। इस दौरान उनकी औसत 61.83 रही है। इस प्रारूप में उन्होंने पिछले 10 साल में 39 शतक और 48 हाफ सेंचुरी जड़ी हैं।

स्टीव स्मिथ और राशिद खान को भी मिला पुरस्कार-

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान को क्रमशः डिकेड का टेस्ट क्रिकेटर और टी 20 क्रिकेटर का पुरस्कार दिया गया। ऑस्ट्रेलिया की एलीस पेरी ने महिलाओं के पुरस्कारों की झड़ी लगा दी, उन्होंने दशक के आईसीसी महिला क्रिकेटर को एक दशक के वनडे और टी 20 क्रिकेटरों के साथ सम्मानित किया गया।ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्मिथ ने पिछले दस साल में 7040 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने कुल 26 शतक और 28 अर्धशतक जड़े हैं, जबकि उनकी औसत 65 से ज्यादा रही है। राशिद खान की बात करें तो उन्होंने खेल के सबसे छोटे प्रारूप में पिछले 10 साल में सर्वाधिक 89 विकेट अपने नाम किए हैं।

धोनी को भी सम्मान-

भारत को दो बार विश्व विजेता बनाने वाले कप्तान धोनी भी एक पुरस्कार अपने नाम करने में सफल रहे हैं जो उन्हें उनकी खेल भावना दर्शाने के लिए दिया गया है। धोनी ने 2011 में इंग्लैंड दौरे पर ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच में मेजबान टीम के बल्लेबाज इयान बेल को विवादित रन आउट के बाद वापस बल्लेबाजी के लिए बुलाया था। आईसीसी ने इसके लिए धोनी को इस दशक का स्प्रिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड दिया है।

पुरस्कार विजेताओं के नाम-

· विराट कोहली (आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स पुरस्कार)

· एलिस पैरी (आईसीसी की दशक की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर के लिए रेशेल हीहो-फ्लिंट पुरस्कार)

· स्टीव स्मिथ (आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष टेस्ट क्रिकेटर)

· विराट कोहली (आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर)

· एलिस पैरी (आईसीसी की दशक की सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय महिला क्रिकेटर)

· राशिद खान (आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर)

· एलिस पैरी (आईसीसी की दशक की सर्वश्रेष्ठ महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर)

· काइल कोएट्जर (आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष एसोसिएट क्रिकेटर)

· कैथरीन ब्राइस (आईसीसी की दशक की सर्वश्रेष्ठ महिला एसोसिएट क्रिकेटर)

· महेंद्र सिंह धोनी (आईसीसी का दशक का क्रिकेट भावना पुरस्कार)

साभार -प्रसार भारती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *