पुलिसकर्मियों का व्यवहार मधुर व मर्यादित होना चाहिए -योगी आदित्यनाथ

up news:उत्तर प्रदेश में महाकुंभ की तैयारी प्रदेश सरकार ने शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार बैठक करके तैयारी की समीक्षा कर रहे हैं। वही महाकुंभ के दौरान श्रद्धालुओं से पुलिस के व्यवहार को लेकर भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार पुलिसकर्मियों को दिशा निर्देश दे रहे हैं। जिसके चलते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस कर्मियों के लिए एडवाइजरी जारी की है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से जारी की गई एडवाइजरी ने कहा गया है कि महाकुम्भ में आने वाले हर श्रद्धालु/पर्यटक के साथ पुलिसकर्मियों का व्यवहार मधुर और मर्यादित होना चाहिए। महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के साथ पुलिस कर्मियों के दुर्व्यवहार को किसी प्रकार से माफ नहीं किया जायेगा। इसके लिए फोर्स की तैनाती से पहले उनकी काउंसिलिंग करी जाए। काउंसिलिंग के दौरान श्रद्धालुओं से किस तरह से व्यवहार करना इसकी भी जानकारी दीजिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महाकुंभ के मौके पर पुलिस को 24×7 एक्टिव रहना होगा। मेले के दौरान भीड़ प्रबन्धन एक महत्वपूर्ण विषय है। इसकी बेहतर कार्ययोजना तैयार करें। भीड़ की निगरानी, भीड़ घनत्व का विश्लेषण, घटना की रिपोर्टिंग, कॉल सेंटर, खोया-पाया केन्द्र, फायर सेफ्टी, सी.सी.टी.वी.कैमरे, जल पुलिस की तैनाती आदि की समुचित व्यवस्था की जाए। जहां अतिरिक्त मैनपावर की आवश्यकता हो, प्रबन्धन करें। सुरक्षा के सभी मानकों पर पुख्ता प्रबन्ध होने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *